बारापुल्ला पार्ट 2: काले खां से एम्स तक सिग्नल फ्री यातायात

बारापुल्ला पार्ट 2: काले खां से एम्स तक सिग्नल फ्री यातायात
Ajay Singh, southdelhinews.com
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार शाम को बारापुला एलिवेटेड कॉरिडोर फेज-2 जनता को समर्पित किया। इसके शुरू हो जाने से वाहन चालकों के सराय काले खां से लेकर एम्स तक आने-जाने में खर्च होने वाले 20 मिनट बचेंगे। यमुना पार और नोएडा से एयरपोर्ट आने—जाने वाले भी इस मार्ग का उपयोग कर अपना समय बचा पाएंगे।
लोगों के समय की बचत, वाहनों के ईंधन की खपत और कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी से होने वाले लाभ को जोड़ा जाए तो यह करीब 160 करोड रुपये सालाना की बचत होगी। इसके अलावा जाम से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इसका फायदा होगा।
जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से लेकर एम्स तक लोगों को सिग्नल फ्री आवाजाही मिलेगी। बारापुला एलिवेटेड कॉरिडोर फेज-2 जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर आइएनए मार्केट स्थित अरविंदो मार्ग तक जाता है। इसकी लंबाई 2038 मीटर है। कॉरिडोर छह लेन का है।
इस योजना का शिलान्यास फरवरी 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्नी शीला दीक्षति ने किया था। परियोजना पूरी होने में पांच साल लग गए। इसके लिए 530 करोड रुपये की अनुमानित धनराशि निर्धारित की गई थी। इसी धनराशि में यह योजना पूरी हुई है।  इस कॉरिडोर को रिंग रोड़ से भी मिलाया गया है। एयरपोर्ट की ओर से आने वाले लोग यमुनापार या नोएडा जाने के लिए इन सिग्नल फ्री कॉरिडोर का उपयोग कर सकेंगे। इसमें दो लूप बनाए गए हैं। इसके शुरू होने पर एम्स से लेकर सराय काले खां तक कोई लालबत्ती नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *