दक्षिणी निगम छह स्वास्थ्य केंद्रों में देगा सस्ती डायलिसिस सुविधा, स्थायी समिति से मिली मंजूरी

दक्षिणी निगम छह स्वास्थ्य केंद्रों में देगा सस्ती डायलिसिस सुविधा, स्थायी समिति से मिली मंजूरी
Ajay Singh, southdelhinews.com
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम छह स्वास्थ्य केंद्रों में सस्ती डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराएगा। इससे संबधित प्रस्ताव को निगम की स्थायी समिति ने मंजूरी दे दी है। मंजूरी के बाद निगम अब सक्षम प्रतिष्ठित संगठनों को आमंत्रित करेगा। इसके बाद यह सुविधा शुरू हो जाएगी।
स्थायी समिति की अध्यक्ष शिखा रॉय ने कहा कि गुर्दे की बीमारी वाले पुराने मरीज को सप्ताह में दो या तीन बार डायलिसिस कराना होता है, लेकिन सरकारी अस्पतालों में सुविधा और भीड़ के अभाव में ज्यादा मरीजों को सस्ती डायलिसिस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है। इसे देखते हुए निगम ने छह स्वास्थ्य केंद्रों का चयन किया है। निगम के एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रक्रिया में चार से छह माह का समय लगेगा।
शिखा रॉय ने कहा कि इन स्वास्थ्य केंद्रों में गरीब वर्ग के रोगी उपचार के लिए आते हैं। इन दिनों आधुनिक इमेजिंग और डायलिसिस जैसी सुविधाएं बहुत महंगी हो गई है और सामान्य जन तथा निर्धन मरीज इनका भार सहन नहीं कर सकते। कम आमदनी वाले मरीज इतने खर्च का वहन नहीं कर सकते। डायलिसिस एक जीवन रक्षक प्रक्रिया है और डायलिसिस केंद्रों की संख्या सीमति है। ऐसे में ये नए केंद्र लोगों को राहत देंगे।
उन्होंने कहा निजी लैब इसका करीब तीन हजार रुपये शुल्क लेते हैं, लेकिन सरकारी शुल्क पर इनको यह सुविधा देनी होगी तो यह आधे से भी कम दाम पर लोगों को मिल सकेगी। रॉय ने कहा कि इस कार्य के लिए निगम अब प्रतिष्ठित और सक्षम संगठनों में एनजीओ, जाने-माने धर्मार्थ संगठनों को आमंत्रित करेगा। इन संगठनों के पास ऐसे डायलिसिस केंद्र चलाने और प्रबंधन का अनुभव हो और उन्होंने इस सुविधा को बाहरी एजेंसी से नहीं ले रखा हो। साथ ही उनके पास केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), रेलवे, राज्य सरकार व दिल्ली सरकार जैसी सरकारी एजेंसियों के लिए ऐसी परियोजनाओं के कार्यान्वन का अनुभव होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *