दक्षिणी निगम के 400 स्कूल चार माह में सीसीटीवी कैमरों से होंगे लैस, प्रिंसिपल रखेंगे निगरानी

दक्षिणी निगम के 400 स्कूल चार माह में सीसीटीवी कैमरों से होंगे लैस, प्रिंसिपल रखेंगे निगरानी
Ajay Singh, southdelhinews.com
दक्षिणी नगर निगम के तहत दो पारियों में चलने वाले 406 प्राथमिक विद्यालय जल्द ही सीसीटीवी कैमरे से लैस हो जाएंगे। स्थायी समिति अध्यक्ष शीखा राय ने 4348 सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया है। सीसीटीवी कैमरा लगने से जहां विद्यालय में बच्चे सुरक्षित होंगे, वहीं अध्यापकों पर करीबी से नजर रखी जा सकेगी कि आखिर वह बच्चों को पढ़ा भी रहे हैं या नहीं।
स्थायी समिति अध्यक्षा शिखा राय ने बताया कि दो पारी के स्कूल के 406 भवनों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। हालांकि शिक्षा विभाग 62 स्कूलों में पहले से ही कैमरे लगवा चुका है। जबकि बचे स्कूलों में से 61 स्कूलों में प्रति स्कूल 8 सीसीटीवी कैमरे के अनुसार कुल 488, 167 स्कूलों में प्रति स्कूल 12 सीसीटीवी के अनुसार कुल 2004 और 116 स्कूलों में प्रति स्कूल 16 सीसीटीवी के अनुसार 1856 कैमरे लगेंगे।
स्कूलों में कैमरों की संख्या का निर्धारण कक्षाओं की संख्या, स्कूल के क्षेत्रफल और स्कूलों के भवन की खुली दिशाओं के मद्देनजर सुरक्षा के आधार पर किया गया है। विद्यालयों के प्रधानाचार्य को रिकॉर्डिंग पर नजर रखने और किसी कमी के पश्चात तत्काल समुचित कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है। वे कैमरों के कामकाज में आने वाली गड़बड़ी और उससे होने वाले नुकसान के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *