Saturday, 20 Oct 2018

कनॉट प्लेस में लगाई गई बोतल क्रश मशीन, खाली बोतल मशीन में डालने पर मिल रहा रियायती कूपन

कनॉट प्लेस में लगाई गई बोतल क्रश मशीन, खाली बोतल मशीन में डालने पर मिल रहा रियायती कूपन
Richa Gupta, southdelhinews.com
गर्मी में पेयजल और ठंडे पेय पदार्थाें से मन को शीतलता तो मिलती है लेकिन इन पेय पदार्थों की खाली बोतलों से पर्यावरण संरक्षित करने की चिंता दिन—ब—दिन बढ़ रही है। अब यह बोतलें सिर्फ कूड़े का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि यह खाली बोतलें अब आपको कनॉट प्लेस में कपड़े, फूल और जूस की खरीदारी पर 10 से 40 फीसदी छूट के कूपन दिलाएंगी। जी हां कनॉट प्लेस में एक साल से लोग बोतल क्रश मशीन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। कनॉट प्लेस में मिली सफलता के बाद अब अन्य बाजारों को भी इकोफ्रेंडली बनाने की तैयारी है। इसी के तहत सरोजिनी नगर और खान मार्केट में भी ये मशीनें लगाई जाएंगी। लेकिन एक जगह का कूपन दूसरे बाजार में नहीं चलेगा।
पालिका बाजार गेट नंबर दो और ए, बी, सी, ई व एफ ब्लॉक में ये मशीनें लगी हैं। इस रिवर्स वेंडिंग मशीन में एक तरफ बोतल डालने की जगह है। वहीं, दूसरी तरफ कंप्यूटर टच स्क्रीन पर पूरी जानकारी दी जाती है। एनडीएमसी की योजना के तहत जेलेनो कंपनी की तरफ से लगाई गई इन मशीनों में बोतल भीतर डालते ही क्रश हो जाती है।.
एनडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि इस सुविधा को डेढ़ साल पहले तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने शुरू किया था। मशीन के साथ हर जगह एक वेंडर रहता है जो लोगों को बोतल क्रश करने के बारे में जानकारी देता है। इन बोतलों को बाद में रिसाइकल किया जाता है।
ऐसा करती है मशीन काम 
क्रश मशीन में बोतल डालते ही टच स्क्रीन पर दो कमांड आते हैं। एक कमांड में बोतल दान करने व दूसरे में कूपन का ऑफर होता है। अगर डोनेट वाला विकल्प चुना तो बोतल दान के खाते में चली जाएगी, वहीं कूपन का चयन करने पर एक कूपन मिलेगा। इस कूपन से कपड़े की खरीद पर 10 प्रतिशत छूट, नींबू पानी पर दो रुपये की छूट, मैंगोशेक पर तीन रुपये की छूट, टैटू मेकिंग पर 40 फीसदी की छूट और फ्लॉवर की खरीद पर 10 फीसदी छूट मिलेगी।
print

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *