Thursday, 16 Aug 2018

जनता के विश्वास को हम बनाए रखेंगे— अजय माकन

दिल्ली नगर ​निगम उपचुनाव में 5 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद उत्साह से लबरेज दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि जनता ने हम पर जो विश्वास जताया है, हम उसे बनाए रखेंगे। southdelhinews.com के Ajay Singh Bhadauriya से बातचीत में माकन ने कहा कि दिल्ली में एक जवाबदेह और स्थाई सरकार कांग्रेस ही चला सकती है, जनता ने इस चुनाव के माध्यम से यह संकेत दे दिया है। हम इस विश्वास को कायम रखेंगे। उन्होंने कई मुददों पर बातचीत की। प्रमुख अंश
प्रश्न: इस चुनावी जीत का श्रेय किसे देंगे। 
माकन: इस जीत का श्रेय पूरी तरह से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को जाता है। उन्होंने दिल्ली की जनता और खासकर नगर निगम में कार्यरत सफाई कर्मियों को लेकर जो आंदोलन किया, उसका लाभ हमें हुआ है। 
प्रश्न: इस चुनाव को क्या दिल्ली सरकार का लिटमस टेस्ट माना जाए। इन नतीजों का क्या संकेत है। 
माकन:निश्चित तौर पर यह दिल्ली सरकार के कार्यो पर जनता का जनमत था। दिल्ली सरकार अपनी जिम्मेदारी से यह कहकर नहीं बच सकती है कि इन चुनावों को ​जनता का उसके कार्यो पर जनमत नहीं कहा जा सकता है। नतीजों का संकेत साफ है कि जनता एक बार फिर से कांग्रेस की ओर देख रही है। उसे उम्मीद और विश्वास है कि दिल्ली में एक स्थार्इ् और जवाबदेह सरकार कांग्रेस ही चला सकती है। 
प्रश्न: कांग्रेस की इस जीत के बाद क्या प्राथमिकता रहेंगी। 
माकन: हम उन सभी मसलों पर जनता के साथ मिलकर सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष करेंगे, जिसके लिए उसने हमें वोट दिया है। दिल्ली सरकार की वजह से जनता को आज आवागमन की सुविधा नहीं मिल रही है। निगर निगम में सफाई को लेकर भाजपा का उदासीन रवैया है। सफाई कर्मियों की समस्या को भाजपा ने नजरअंदाज किया हुआ है। पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए जनता को भटकना पड़ रहा है। जबकि विज्ञापनों पर करोड़ों रूपये बहाए जा रहे हैं। हम इन सभी मुददों पर संघर्ष जारी रखेंगे। 
प्रश्न: क्या वजह है कि दिल्ली की जनता के कार्य नहीं हो रहे हैं। 
माकन: असल में ​केंद्र की भाजपा और दिल्ली की आप सरकार मिलकर जनता को ठग रही है। दोनों आपसी नूरा कुश्ती में लगे हुए हैं। इनकी इस राजनीति की वजह से जनता त्रस्त हो रही है। उनके सभी कार्य लटके हुए हैं। जबकि ये एक—दूसरे पर आरोप लगाकर जनता को गुमराह कर रहे हैं। हम यह हकीकत जनता तक ले जा रहे हैं और जनता ने इसे समझना भी शुरू कर दिया है। निगम चुनाव के नतीजों से यह साफ हो रहा है। 
प्रश्न: नगर निगम के चुनाव क्योंकि अगले 6 महीनों के अंदर फिर से होंगे। उपचुनाव के नतीजे आपके लिए मुफीद रहे हैं लेकिन ऐसे में नगर निगम के चुनावों को लेकर  क्या रणनीति रहेगी। 
माकन: हम अभी से अपनी तैयारी में जुट गए हैं। अगर आप देखेंगे तो पाएंगे कि हर वार्ड में कांग्रेस कार्यकर्ता पहले से ज्यादा उत्साह से कार्य कर रहा है। जनता को यह पता चल गया है कि दिल्ली सरकार उन्हें ठग रही है। हम स्थानीय मुददों की पहचान कर उसके लिहाज से अपनी रणनीति बना रहे हैं। हमनें इस बार के उपचुनाव में हर वार्ड के हिसाब से जमीनी घोषणापत्र जारी किया था। ऐसा ही कार्य हर वार्ड में किया जाएगा। स्थानीय मुददों को लेकर संघर्ष करेंगे क्योंकि जनता जहां रहती है वहां पर छोटी समस्या भी उसके लिए बड़ी होती है। 

print

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *